weight gain gym workout and home exercises to gain weight

1

Home exercises to gain weight

Weight gain gym workout जिम करने से हमारे शरीर स्वस्थ और ताक़तबर रहता है। लेकिन इसके कुछ नियम को फॉलो करना जरूरी होता है। हम आपको बताएंगे किन किन बातों का आपको ध्यान रखना जरूरी है। जो व्यक्ति जिम शुरू करना चाहते है या अभी शुरुआत ही की है। खास कर उन लोगो के लिए यह आर्टिकल है।

weight gain gym workout,home exercises to gain weight, Wish You Well

हम बात करेंगे की आपको किस प्रकार की डाइट लेनी चाहिए और कितना समय जिम में बिताना चाहिए और बात करेंगे सस्ती डाइट और कुछ महंगी सप्लीमेंट्री डाइट के बारे में जो मसल बनाने में मदद करता है।

जिम में कितना समय बिताना जरूरी है? ( Weight gain gym workout )

वर्कआउट करने का समय सुबह और शाम करना सही माना जाता है, कम से कम एक से डेढ़ घंटे आप को वर्कआउट करना ही चाहिए अगर आपके पास समय सिर्फ सुबह या शाम में ही रहता है तो आप को किसी भी एक समय को दिन का रुटीन बनाले, शुरुआत करें।

weight gain gym workout,home exercises to gain weight, Wish You Well

शुरुआत में कितना वजन उठाना चाहिए?

जिम में पहले दिन आपको हल्का वजन उठाना चाहिए जैसे लडको को 2kg या 5kg और लड़कियों को 1kg या 2.5kg से ही शुरुआत करना चाहिए आने वाले दिनों में धीरे धीरे वजन बढ़ाते रहे।

डाइट में क्या और कैसे लेनी चाहिए? ( Home exercises to gain weight )

weight gain gym workout,home exercises to gain weight, Wish You Well

1.सस्ती डाइट 2. महंगी डाइट ( Weight gain gym workout )

  1. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो महंगी डाइट खरीद नही पाते है। उन्ही लोगो के लिए कुछ डाइट बता रहा हूं।
    जैसे – मूंगफली के दाने, सोयाबीन के बीज, कच्चे चने, सोयाबीन बारी, साबुत मूंग, इन सभी को रात में भिगो देना है। जिम करने के बाद रोजाना 100 से 200 gm खाना है।
    अगर आप का बजट है और अंडा खाते हैं तो 3 से 4 अंडे रोजाना जिम करने के बाद लेना है इससे प्रोटीन की मात्रा में बढ़ोतरी होती हैं।
  2. इस डाइट में आपको सप्लीमेंट्री कि जरुरत पड़ सकती है जो कोसली या महंगी होती है हम आपको खुछ एसी डाइट के बारे में बताएंगें जो हम या हमरें पाट्नर ने इस्तेमाल किया है ! जैसे कि कुछ प्रोडक्ट के बारे में हम बात करेंगें जैसे कि मास गेनर, और मसल गेनर इस दोनों में कुछ खाश अंतर नहीं होता है बस प्रोडक्ट और मार्केटिंग का फर्क होता है ! खुछ प्रोडक्ट हैं जैसे MB- Muscle Blaze, Bigmuscles, Nutrimuscle Massive, Endura Mass, ON Optimum Nutrition, इन प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने आपको अपने शरीर पे होने वाले बदलाब कुछ इस प्रकार हैं ! जैसे इसके इस्तेमाल से आप को भूख एवं खाने कि छमता बढ़ेगी और आप के बजन को बढाएगा और आपके मसल को उभरने में मदद करेगा ! और इस सप्लीमेंट्री के साथ आपको डेली 3-4 अंडे और चिकन लेग, रेड मेट एंड मूंगफली और सोयाबीन जैसी प्रोटीन बाली चीजे लेनी जरुरी है ! जिससे मसल बन्नने में मदद मिलती है !
weight gain gym workout,home exercises to gain weight, Wish You Well

सखाहरी व्यक्ति के लिए बजन बढाने के सरल तरीके जाने … Home exercises to gain weight

Enable Notifications OK Time to Letter