Top 10 Weight gain diet plan and healthy foods to gain weight, वज़न कैसे बढ़ाये जाने ?

5

वज़न बाढ़ने की निंजा टेक्निक !

वजन को हम दो तरीके से बढ़ा सकते है!

1. अच्छे भोजन की मदद से

2. दबाओं की मदद से

Weight gain diet plan पहला तरीका ये है कि आप अच्छा भोजन ले जिसमें अधिक मात्र में फेट कैलोरी हो जैसे :-

High calorie meals

भोजनप्रति 100 ग्राम
चिकन लेग / मीठ184 कैलोरी
मछली206 कैलोरी
फुल क्रीम दूध60 कैलोरी
चना165 कैलोरी
चावल125 कैलोरी
सकर कंदी ( स्वीट पोटैटो )100 कैलोरी
पनीर145 कैलोरी

योगासन से शरीर को कैसे फुर्तीला बनाते है आसन कैसे करते है ?

weight gain diet plan,high calorie meals,healthy foods to gain weight,top 10, Wish You Well
Weight gain diet plan home use.

वजन बढ़ाना कितना जरूरी है ! High calorie meals

वजन को बढ़ाना उन लोगो के लिए ज्यादा ही जरुरी है! जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते है! अपने दोस्तों, समाज और रिश्तेदरो के सामने सर्मिंदगी महसूस होती है! और कम वजन के कारण आप के शरीर को कई बीमारियों का खतरा बना रहता है! और एक बात पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का वजन चार गुना अधिक होता है! ये समस्या 15 साल से 25 साल की उम्र देखने को मिलता है! कम वजन बाले व्यक्ति को अपने स्वस्थ के प्रति लापरबाही नहीं करनी चाहिए ! इसका इलाज खुद करें या किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाए !

Healthy foods to gain weight. डाइट लेने का खुछ नियम को फॉलो करना जरूरी है !

वजन बढ़ने के अपने प्रतिदिन में एक नियम बनाले ! और प्रतिदिन उसी नियम को दोहराना है! जैसे आप को सुबह नास्ते में दूध या कॉफ़ी के साथ तीन से चार रोटी या 6 – 8 पीस ब्रेड लेना मख्खन या घी के साथ और आप को खाने मे ओइली भोजन और अधिक फैट वाला खाद्य पदार्थ लेना शुरु कर देना है! और आप को हर घंटे कुछ खाते रहना है! दिन हर दो घंटे कम से कम 500ml पानी पिने की आदत डाले इससे शरीर को ग्रोथ होने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया अछी रहती है! और…

दोपहर में आपको कम से कम चार रोटी और साथ में चावल सब्जी या दाल के साथ लेना है और साथ में कम से कम एक लीटर पानी पिने का प्रयास करें ! और रात के भोजन में भी आपको चार रोटी और चावल व सब्जी में आप अगर शखाहारी है तो हरी सब्जी या दाल ले सकते है और अगर आप मांसाहारी है तो आप अंडाकरी, मीठ, चिकन, या मछली, ले सकते है! अगर आप शाखाहारी भोजन करते है ! तो आप को भोजन के कुछ समय बाद 500ml दूध लेना जिसमे आप कोई भी ड्राईफ्रूट डाल के ले सकते है यहाँ प्रकिरिय प्रतिदिन करें! कुछ ही महीनो में फर्क दिखने लगेगा !

कुछ लोकप्रिय खाद्य पदार्थ कैलोरी युक्त प्रतिदिन उपयोग के लिए !

Healthy foods to gain weight.

प्रोटीन युक्त :- मूंगफली, सोयाबीन, पनीर, दही, बीन्स, मीठ, चिकन, अंडे, सैल्मन या अन्य तेलिए मछली का सेवन करें ! कार्बोहाइड्रेट /बसा :- चावल, आलू , साबुत अनाज, ब्राउन चावल, मक्कन, सलाद, नट, तथा अन्य बसा युक्त चीजे सेवन करें !

दवाओं की मदद से वजन को कैसे बढाएं

वजन बढाने के लिए ज्यादा तर लोग सरल रास्ता को ही पकड़ते है! लेकिन इसमें थोडा जोखिम रहता है! वो ऐसे ज्यादा तर लोगो को दबाए रेक्सन होने का खतरा रहता है! अगर कोई और दबाई पहले से खा रहा है! अगर व्यक्ति स्वस्थ है उसे कोई बीमारी नहीं है तो वो दबाओं की मदद से बजन बढ़ा सकता है! और ये दबाई प्रतिदिन दो से तीन बार लेना होता है! दबाई खाने से पहले डाक्टर कि सलहा अबस्य ले !

दबा खाने से शरीर में होने बाला बदलाव कैसा होता है ?

दबाई का सेवन करने बाले व्यक्ति के जबान का स्वाद बदल जाता है! उसके खाना खाने की इच्छा शक्ति बढ़ जाती है! जो व्यक्ति एक बार में एक रोटी ही खा पाता था वह अब तीन गुना ज्यादा खाने लगता है! अगर शार्ट में कहें तो शरीर में फैट की मात्रा में बढ़ोतरी करता है! इसका असर एक दो महीने में दिखने लगता है!

*********************************************

Next post soon… Good to gain weight with the help of supplements. For gym boys and Girls.

weight gain diet plan,high calorie meals,healthy foods to gain weight,top 10, Wish You Well
Workout Babe Fit Exercise Fitness Gym next post soon….

Check EPFO Bal… in Hindi

Enable Notifications OK Time to Letter