Hindi Interesting facts क्या आप जानते हैं, हम चीजों को भूलते क्यों है ?…

3

(Hindi Interesting facts -क्या आप जानते है)

पोलियो का इलाज करने बाले डॉक्टर के बारे में क्या आप जानते है ?

Hindi Interesting facts, Wish You Well

पोलियो का इलाज ढूंढने बाले Dr. Jonas Salk ने दबा का पेटेंट नहीं करवाया था ! इससे आम जनता के लिए दवा को और भी सस्ता बना दीया ! एक अनुमान के मुताबिक उन्होंने इससे लगभग सात बिलियन डालर खो दिए, दिल से सलाम कास ऐसी हर डॉक्टर कि सोच हो !

Do you Know (kya aap jante hain)

भूत होता है या नहीं ?

Hindi Interesting facts, Wish You Well

भूत को लेकर आजकल जो भ्रम फैला हुआ है वैसा खुछ भी नहीं है ! जो ब्यक्ति मर जाता है! क्योकि बह अब बर्तमान काल में नहीं है! और भूतकाल में चला गया है, इस कारण मरे हुये को भूत कहते हैं ! मरने के पश्चात भूत हुये व्यक्ति कि आत्मा या तो नया शरीर धारण करती है या फिर मोक्ष को प्राप्ति हो जाती है ! आत्मा कभी किसी को सताती नहीं ये एक दिमाग का भ्रम होता है! हम जो भी दिमाग में सोचते है हमारा दिमाग उसी की रचना या कल्पना करता है !

फिलिपीन में एक व्यक्ति को फांसी की सजा बोली गई लेकिन बहा कि सरकार ने उसे फांसी की सजा के बदले किंग कोबरा सांप से कटवने की सजा सुनाई गई सुबह के दिन उसे सांप के कटवाने के लिए तैयार किया गया और उसके पास एक सांप को लाया गया और उसकी आंख में काली पट्टी वंध दी गई और उसके पैर में सांप से कटवाने के बदले में सेप्टि पिन चुभा दी आश्चर्य कि बात तो तब हुई उस व्यक्ति की कुछ ही देर बाद मौत हो गई ! पोस्ट मर्दम में डॉक्टर की रिपोट के अनुसार जो जहर उसके शरीर से प्राप्त हुआ उसकी उत्पत्ति उसके दिमाग से हुई थी डॉक्टर का कहना है हमारे शरीर में कुछ ऐसी जहर की ग्रंथि पहले से मौजूद होती हैं।

कहा जाता है हम अपने दिमाग का 1 से 2 परसेंट ही स्तेमाल करते है अगर एक व्यक्ति अपने दिमाग का 50 परसेंट करे तो किसी को भी कंट्रोल कर सकने कि ताकत आ जाती है ! अपने दिमाग कि छमता को कैसे बाये जानने के लिए कमेंट करे !

(Hindi Interesting facts) हम चीजो को भूल क्यो जाते हैं।

हमारे याद करने कि छमता काम क्यों हो रही है ?

Hindi Interesting facts, Wish You Well

अक्सर हम किसी से बात करते है! जिसमे से कुछ ही बाते ही याद रहती है! या घर में कोई व्यक्ति 10 चीजों को बाजार से मंगाते है! जिसमे से हम दो चार चीजों के नाम भूल जाते है! बोहोत सी ऐसी बाते है! जिनको हम याद नहीं रखपाते इसके कई कारण है! जैसे कि हमरा दिमाग बोहोत ही शक्ति साली है! वर्तमान समय मैं अल्ट्रा सोनिक तरंगो से हमारे दिमाग पर बोहोत ज्यादा असर पड़ता है! और मोबाइल टाबर से निकलने वाली तरंगो से हमारे दिमाग पे काफी असर पड़ता है! किसी भी चीज़ को हम गोर से देखते हैं!

जैसे हम अपने फ़ोन को जितना टाइम देते है! जिससे हमारे दिमाग कि याद करने कि छमता कम हो रही है! अगर हम फ़ोन का उपयोग करना कम कर दे! और नेचर के करीब मतलब एसी जगह पर हमें रहना चाहिए! जैसे जिस जगह पर पेड़ पौधे ज्यादा हो मोबाइल कमिउनिकेसन कम हो! जिससे होगा ये कि हमारे दिमाग खुले वातावरण में योगा करने से हमारे दिमाग कि सोचने कि शक्ति बढती है! या फिर सुबह जल्दी उठा करे! समय पर सोना कम से कम 6 या 8 घंटो कि नींद जरूर ले! जिससे हमारा दिमाग सांत और फुर्तीला रहता है ! और अधिक जानने के लिए कमेंट करें !

Enable Notifications OK Time to Letter